Subscribe Us

10 Hindi paheliyan With Answer || Common Sense Question With Answer || Paheliyan.

Freepaheliyan.blogspot.com


1.लोहा खींचू ऐसी ताकत है, पर रबड़ मुझे हराता है,
खोई सूई मैं पा लेता हूँ, मेरा खेल निराला है।

ANS: चुंबक

2.ऊपर से नीचे बहता हूँ, हर बर्तन को अपनाता हूँ,
देखो मुझको गिरा न देना वरना कठिन हो जाएगा भरना।

ANS: पानी

 3.मुझमें भार सदा ही रहता, जगह घेरना मुझको आता,
हर वस्तु से गहरा रिश्ता, हर जगह मैं पाया जाता

ANS: द्रव्य


4. तीन अक्षर का मेरा नाम, पहला कटे तो राम राम, दूजा कटे तो फल का नाम,तीजा कटे तो काटने का काम। बताओ क्या है मेरा नाम?

ANS: आराम


5. ऐसा कौन सा खजाना है जिसे जितना ज्यादा लुटाया जाय, वह उतना ही ज्यादा बढ़ता जाता है  ?

ANS: ज्ञान का खजाना।


6. छोटे से हैं मटकूदास,

कपड़े पहने एक सौ पचास

 ANS: प्याज


7. मैं सबके पास हूँ।
कोई मुझे खो नहीं सकता है।
बताओ मैं कौन हूँ  ?

 ANS: परछाई


8. वह क्या है जो आप किसी को देने के बाद भी रख सकते हो  ?

ANS: अपना वचन।


9. वह क्या है जिसकी आँखों में अगर अंगुली डालो तो वह अपना मुँह खोल देती है  ?

ANS: कैंची


10. ऐसा कौन सा महीना है जिसमें लोग सबसे कम सोते हैं  ?

ANS: फ़रवरी का महीना।

10 Hindi paheliyan With Answer || Common Sense Question With Answer || Paheliyan. 10 Hindi paheliyan With Answer || Common Sense Question With Answer || Paheliyan. Reviewed by Free Paheliyan on September 02, 2019 Rating: 5

Music

Powered by Blogger.