Subscribe Us

10 Sawal GK In HIndi | Current Affairs In Hindi GK | Question In Hindi | GK Question Answer In Hindi





1.क्या होगा अगर पृथ्वी पर ऑक्सीजन की मात्र दोगुनी हो जाए?

ANS: बढ़ी हुई ऑक्सीजन के साथ, दुनिया के वायुमंडल में हवा बढ़ जाएगी वातावरण का घनत्व भी बढ़ेगा। यह बदले मे, विमानों, ग्लाइडरों, पैराशूटों और पक्षियों को उच्च उड़ान भरने और लंबे समय तक उड़ते रहने में मदद करेगा। इसलिए अगर ऑक्सीजन को दोगुना किया जाए, तो जानवरों के आकार में भी वृद्धि होगी !



2. दुनिया का ऐसा कोनसा जानवर है जिसकी तीन आखे होती है ?

ANS:तुआटरा (Tuatara) ऐसा जानवर है जिसकी 3 आंखें होती है। यह केवल न्यूजीलैंड में पाया जाता है



3. बाल काटते समय दर्द क्यों नही होता है ?

ANS:शरीर विज्ञान की अगर बात करें तो इसमें ऐसा कहा गया है कि बाल और नाखून मृत कोशिकाओं से मिलकर बने होते हैं और इन्हें काटने पर हमें दर्द नहीं होता है !



4. SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है ?
ANS: SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्रमशः Scheduled Castes (SC), Scheduled Tribes (ST) और Other Background Classes (OBC) होता है !



5. फ़ोन पर बात करते समय ये गर्म क्यों होता है ?

ANS:स्मार्टफ़ोन के गर्म होने के लिए जिम्मेदार कारणों में से एक तो ये है कि आप इसका बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं। आपने अपना फोन किसी बाहरी डिवाइस से कनेक्ट किया हो जैसे कि स्पीकर, वाई-फ़ाई सिग्नल या ब्लूटूथ से लंबे समय से जोड़ रखा हो। ऐसे में फोन गर्म होगा ही !



6. इंसान बिना पानी पिए कितने दिन जिंदा रह सकता है ?

ANS:पानी के बिना मानव जीवित रहेगा या नहीं यह कह पाना एक तर्क पूर्ण तथ्य है। क्योंकि पानी मनुष्य के जीवन का मूलभूत आधार है। पानी के बिना जीवन संभव नहीं है ,इंसान बिना पानी के तीन से चार दिन और ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते तक ही जीवित रह पाएगा।



7. सिम कार्ड बनाने में कोनसा मटेरियल इस्तेमाल होता है ?

सिम कार्ड में सिलिकॉन से बनी इलेक्ट्रोनिक चिप इस्तेमाल होती है। इस चिप को प्लास्टिक से बनी एक सेल मे रखा जाता है। सिम कार्ड की बाहरी बनाने में सोने जैसी धातु का इस्तेमाल होता है लेकिन सिम सोने का नहीं नहीं होता है !



8. रोटिया सेकते समय फूल क्यों जाती है ?


जब रोटी को ऊष्मा मिलती है तो आटे में उपस्थित जल वाष्पित होने लगता है और इसी के कारण रोटी फूल जाती है गेहूं में ग्लुटीन नामक तत्व पाया जाता है, जो कि एक तरह का प्रोटीन है, रोटी सेंकते समय आटे में मौजूद पानी जब वाष्पित हो जाता तब परिणाम स्वरूप रोटी फूल जाती हैं। 
10 Sawal GK In HIndi | Current Affairs In Hindi GK | Question In Hindi | GK Question Answer In Hindi 10 Sawal GK In HIndi | Current Affairs In Hindi GK | Question In Hindi | GK Question Answer In Hindi Reviewed by Free Paheliyan on June 30, 2020 Rating: 5

No comments:

Music

Powered by Blogger.